webroot com safe

पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन क्यों हुआ: मोदी


भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आधे घंटे का एक संबोधन किया। जिसमें उन्होंने बताया, पूरे देश में 21 दिन का संपूर्ण लकडाउन रहेगा।


उन्होंने पूरे संबोधन के दौरान, बार-बार दोहराया कि संपूर्ण भारत में 21 दिन संपूर्ण लक डाउन रहेगा। पूरे 21 दिन तक घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कोरोना वायरस से बचने का एक ही रास्ता है एक ही तरीका है, वो है: अपने घर में रहना; एक दूसरे से दूर रहना। आज रात 12:00 बजे से पूरे देश में लकडाउन रहेगा ।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोरोना वायरस के आगे बड़ी बड़ी ताकतें विवश हो गई हैं। उनके अनुभव से हमने सीखा है कि अपने घर से बाहर ना निकलना ही रास्ता है, एक कदम भी बाहर रखना- खतरा है। अगर 21 दिन हम संभाल कर नहीं रहे, संयम से नहीं रहे तो, तबाही मच जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, यह एक कर्फ्यू ही है, जनता कर्फ्यू से जरा सक्त। कोरोना महामारी के खिलाफ, निर्णायक लड़ाई के लिए, ये कदम अब बहुत आवश्यक हैं।
निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को चुकानी पड़ेगी। लेकिन, एक – एक भारतीय की जीवन को बचाना, आपके जीवन को बचाना, आपके परिवार के जीवन को बचाना। इस समय मेरी, भारत सरकार की, राज्य सरकार की, स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि, आप इस समय देश में जो जहां पर भी हैं वहीं पर रहे।
आने वाले 21 दिन हर भारतीय के लिए, देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, कोरोना वायरस की चक्र तोड़ने के लिए, कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है।
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बताया कि, अगर यह 21 दिन आप नहीं संभले तो, देश और आपका परिवार 21 साल पीछे चला जाएगा। अपनी पूरी बात में प्रधानमंत्री ने इस फोटो का भी जिक्र किया, उन्होंने कहा मुझे यह फोटो बहुत पसंद आई।


प्रधानमंत्री के आदेश को लेकर के देश में लकडाउन के लिए नई गाइडलाइंस जारी हो गई है:
जो लोग ‘लकडाउन’ को नहीं मानेंगे, उनको 1 साल की जेल हो सकती है।


‘लकडाउन’ में अफवाह फैलाने वालों को भी 1 साल की सजा हो सकती है।
WHO के मुताबिक 1000 लोगों पर एक डॉक्टर होना चाहिए। लेकिन, इटली में 1000 लोगों पर 4 डॉक्टर हैं, फिर भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और काबू पाना लगभग असंभव हो गया है।
इसलिए भारत में अभी की स्थिति को देखते हुए, 21 दिन का लव डाउन लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *