webroot com safe

WHO ने बताया के क्या करें इस lockdown मे healthy रहने क लिए

W.H.O के DG ने बताई पांच अहम बातें! जो करेगी कोरोना वायरस से लड़ने में मदद।

WHO ने बताया के क्या करें– W H.O के D.G – Terdos Adhanom Ghebreyesus ने अपने ट्वीट के एक सीरीज में पांच बातें बताई । उन्होंने बताया कि दरअसल अचानक से हमारे आस-पास जो माहौल बंद रहा है, जो संक्रमण फैल रहा है इस दौरान हमें क्या करना चाहिए, जो हमारे लिए फायदेमंद हो।

WHO ने बताया के क्या करें

कोरोना वायरस ने पृथ्वी पर मौजूद सभी लोगों की जिंदगीयों को बदल दिया है। सब कोई अंदर से डरा हुआ है, करोना वायरस ने अचानक से मानव जीवन को कैसे बदल दिया पता ही नहीं चला। आज सब कोई अपने अपने घर में पड़ा हुआ है, ऐसी माहौल में भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे करके आप अच्छा महसूस करेंगे, और ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

W H.O के D.G – Terdos Adhanom Ghebreyesus ने ये पांच बातें बताइए:-

WHO ने बताया के क्या करें,, क्या न करें

  1. धूम्रपान ना करें:

उन्होंने अपने सबसे पहले ट्वीट में यही सलाह दी है कि धूम्रपान ना करें। क्योंकि, अगर आप धूम्रपान करते हैं, और अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाते हैं, तो इसकी कीमत आपको भारी चुकानी पड़ सकती है। क्योंकि धूम्रपान करने से आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अगर आपको कोरोना वायरस हो जाता है, तो इससे आपको अन्य दूसरी गंभीर बीमारी भी हो सकती है । इससे आपको खतरा ज्यादा है, तो आप धूम्रपान से जरूर बचें।

2.पोस्टिक भोजन करें:

दूसरी ट्वीट में उन्होंने बताया कि आप को “पौष्टिक भोजन करना चाहिए”। क्योंकि, अगर आप पोस्टिक भोजन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। जिससे आप पुराना आर एस के संक्रमण से बचेंगे, और अगर हो भी गया तो मजबूती से लड़ पाएंगे। इसलिए पौष्टिक भोजन करना सबसे जरुरी है।

2.शराब का सेवन ना करें:

उन्होंने अपनी तीसरी ट्वीट में लिखा कि “शराब का सेवन ना करें”। अगर आप सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं, या फिर आपका अगर शुगर लेवल बढ़ जाता है तो, संक्रमण के मामले में विषम स्थिति पैदा हो सकती हैं।

4. व्यायाम करें:

उन्होंने अपने चौथे ट्वीट में व्यायाम करने का जिक्र किया। जो व्यास के हैं वो आधे घंटे व्यायाम कर सकते हैं, और बच्चे 1 घंटे कर सकते हैं। बच्चों में ज्यादा ऊर्जा होती है, और स्कूल भी बंद है इसलिए बच्चों को 1 घंटे व्यायाम करने के लिए बताया जा रहा है।

 WHO ने बताया क्या करें,,   क्या न करें

5.दिमागी स्थिति मजबूत बनाएं:

इन दिनों आपको हर एक जगह नकारात्मक परिणाम है सुनने को मिल रहे हैं, ऐसे में आपके अंदर भी डर बना हुआ है। आपको यह लग रहा होगा कि हर एक जगह नकारात्मक ही हो रहा है। लेकिन, ऐसी स्थिति में भी बहुत सारे जगह अच्छे काम हो रहे हैं उन पर ध्यान देने की जरूरत है।

मनोविज्ञान के माने तो अगर आपको किसी बीमारी से डर लगता है तो, वह बीमारी होने की ज्यादा संभावना है।

इसलिए अपने आपको दिमागी रूप से मजबूत बनाएं, अपने परिवार के साथ वक्त बिताएं, जो फिल्म में आप देखना चाहते हैं फिल्में देखें, गाना सुने और भगवान पर भरोसा रखें । अपने आप को दिमागी रूप से मजबूत बनाएं

You may also like-

install webroot at webroot.com/safe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *