webroot com safe

भारत ने बना लिया कोरोना वायरस के वैक्सीन?

भारत ने बना लिया कोरोना वायरस के वैक्सीन?

कोरोनावायरस से अब तक 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 33 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
भारत में अब तक कोरोनावायरस से 1024 लोग से ज्यादा संक्रमित हो चुके और 27 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं जो शायद कोरोनावायरस के इस मार से बचा हो ।
सभी देश कोरोना वायरस के वैक्सीन की खोज में जुटा हुआ है। वैज्ञानिक और डॉ दिन रात कोरोना वायरस के वैक्सीन में जुटे हुए हैं।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के चिंताओं से घिरे इस भयावह दौर में हैदराबाद विश्वविद्यालय ( यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद) से उभरती हुई आशा की एक किरण मिली है।

जैव रसायन के एक फैकल्टी सदस्य ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ संभावित टीका बनाया है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि स्कूल ऑफ साइंस के बायोकेमेस्ट्री के मेंबर सीमा मिश्रा द्वारा ‘टी सेल एपीटोप्स’ नमक वैक्सीन तैयार की है।

जो कोरोना वायरस के सभी संरचनात्मक और गैर-संरचनात्मक प्रोटीन के खिलाफ हैं।
ये वैक्सीन छोटे कोरोनवायरल पेप्टाइड्स हैं, जो अणुओं की कोशिकाओं द्वारा उपयोग किया जाता है।

इन वायरल पेप्टाइड्स को नुकसान पहुंचाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता तैयार की जा सके। कम्प्यूटेशनल सॉफ्टवेयर के साथ शक्तिशाली इम्यूनोइंफोर्मेटिक्स का उपयोग करते हुए डॉक्टर सीमा मिश्रा ने इन संभावित एपिटोप्स को इस तरह से डिजाइन किया है कि पूरी आबादी को इसका टीका लगाया जा सकता है।

हैैदराबाद यूनिवर्सिटी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने महज दस दिनों में इस वैक्सीन को बनाया है। अब सिर्फ इस टीके की टेस्टिंग होनी बाकी है। टेस्टिंग के नतीजों के बाद सरकार की हरी झंडी मिलते ही इसे आम आदमी के उपयोग के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। अगर सबकुछ सही रहा तो कोरोनावायरस से लड़ने में ये भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।

कोरोना से भारत में 95 लोग हुए स्वस्थ ।

आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 1024 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 95 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 33,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। और 700,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। इटली में मृतकों की संख्या सर्वाधिक 10,779 हुई। स्पेन में 6618, चीन 3300, ईरान में 2640, फ्रांस 2606, अमेरिका 2438, ब्रिटेन में 1228 लोगों की मौत हो गई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए राहत कोष बनाने की घोषणा कर दी। राहत कोष का नाम रखा, पीएम-केयर्स। उन्होंने ट्विटर पर राहत कोष की जानकारी और उसमें दान देने की प्रक्रिया शेयर करते हुए लोगों से दान देने की अपील की।

इसे भी पढ़ें:

करुणा वाले से लड़ने में टाटा का योगदान – https://com-safe.org/tata-donate-to-fight-from-corona-virus/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *